कार लोन कैसे ले ? कम ब्याज दर @7.5% Apply Now

हर किसी का सपना होता है खुद की कार(Car Loan Kaise Le In Hindi) में घूमना उसमें अपनी फैमिली ओर दोस्तों को घुमाना और साथ ही साथ अपनी जिंदगी मैं ऐसे ही सपने पूरे करते हुए खुशी से जीना।

वैसे तो ब्रांडेड कार लेना हर किसी का सपना होता है परंतु पहले के समय में कार लेना बड़ा ही मुश्किल होता था क्योंकि उतनी लोन सेवाएं बैंकों के द्वारा लागू(Car Loan Kaise Milta Hai) नहीं की गई थी परंतु आज(Car Finance Kaise Kare) के समय में अगर आप अच्छा पैसा कमाते हो तो निश्चित ही आप बैंकों के माध्यम से Car loan लेकर एक अच्छी ब्रांडेड कार ले सकते हैं।

Car Loan Kaise Le In Hindi
Car Loan Kaise Le In Hindi

जब आप कार फ़ाइनेंस कराते है तो आपके मन मैं ऐसे कुछ सवाल आते है –

  • Bank Se Car Loan Kaise Le?
  • Car Loan Kaise Le In Hindi?
  • Gadi Finance Kaise Kare?
  • Sabse Sasta Car Loan?
  • Car Loan Par Kaise Le?

इन सभी सवालों का जबाव आपको इन आर्टिकल मैं मिल जाएगा ।

कार लोन कैसे लें?(Car Loan Kaise Le In Hindi)

बैंक बड़ी ही आसानी से आपको किश्तो के माध्यम से Car loan दे देते हैं जिससे आपका कार खरीदना बड़ा ही आसान हो जाता है इससे आपका बजट(Car Loan Kaise Le In Hindi) भी नहीं बिगड़ता और साथ ही साथ आपको कार की भी सुविधा मिल जाती है।

कर्ज देने वाली कंपनियां और बैंक Car loan में कई प्रकार(Car Loan Kaise Milta Hai) से ब्याज दरें लगाती हैं जिसमें नई कारों में ब्याज दरें कम जैसे 9.25-13.75% के बीच और जबकि पुरानी कारों में ब्याज दर ज्यादा 12.50-17.50% के बीच होती है।

यह भी पढे – HDFC Bank Se Loan Kaise Len? 0%@Apply Now

कार लोन कौन ले सकता है एलिजिबिलिटी(Car Loan Eligibility In Hindi)

  • Car loan लेने के लिए कुछ मुख्य शर्ते होती हैं इसमें आपका वेतन,उम्र,नौकरी और तनख्वाह आदि जानकारी शामिल है।
  • Car loan लेने के लिए आपके पास एक नौकरी या फिर एक व्यवसाय(Car Loan Kaise Le In Hindi) होना चाहिए जिससे आप पैसे कमा रहे हो।

कार लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज(Car Loan Document  In Hindi)

  • पहचान प्रमाण पत्र (पासपोर्ट पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस आदि)।
  • ऐड्रेस प्रूफ (वोटर आईडी कार्ड पासपोर्ट आधार कार्ड बिजली बिल आदि)।
  • फोटोग्राफ ।
  • 3 महीने पुरानी सैलरी स्लिप 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट(Car Loan Kaise Le In Hindi) इनकम टैक्स रिटर्न का की कॉपी।

मुख्यतः कुछ कंपनियां बिना ड्राइविंग लाइसेंस के लोन फाइनेंस नहीं करती इसलिए आपको Car loan प्राप्त करने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना बहुत जरूरी है।

कार लोन रकम कितनी देती है(Car Loan Amount In Hindi)

Car loan रकम आपकी लोन देने वाली कंपनी और बैंक पर निर्भर करती है क्योंकि Car loan लेने से पहले कंपनियां लोन देने वाली की हिस्ट्री(Car Loan Kaise Le In Hindi) जॉब और सैलरी चेक करते हैं जिससे उनको एक आईडिया(Gadi Finance Kaise Kare)हो जाता है कि यह व्यक्ति कितना लोन अमाउंट चुका सकता है और हमें कितना लोन अमाउंट इस व्यक्ति को देना चाहिए।

आमतौर पर लोन कंपनी आपको आपकी सालाना कमाई का 4 से 6 गुना लोन दे देती हैं।

अधिकतर बैंक और कंपनियां कीमत का 80 से 90 फीसदी फाइनेंस कर देती है बहुत सारे बैंक आपको 100 फ़ीसदी तक फाइनेंस भी प्रदान करते हैं।

नोट- एक्स शोरूम प्राइस डीलर से कार खरीदने के लिए रकम है परंतु जब आप कार को रोड पर लाते हैं तो उसमें आपका रजिस्ट्रेशन चार्ज,इंश्योरेंस और रोड टैक्स आदि चुकाने के बाद जो प्राइस(Car Loan Kaise Le In Hindi) बनता है उसे हम ऑन रोड प्राइस कहते हैं।

Bank of Baroda कार लोन लेने के लिए यहा क्लिक करें

कार लोन के लिए ब्याज दरें कितनी होती है?(Car Loan Interest Rate In Hindi)

जब आप Car loan लेते हैं तो आपको कर्ज देने वाली कंपनियां कॉस्ट ऑफ फंड्स के अलावा कुछ अलग से भी चार्ज करती है।

Car Loan Kaise Milta Hai
Car Loan Kaise Milta Hai

परंतु अगर आपको लगता है कि आने वाले समय में Car loan की ब्याज दरें कम होंगी तो आप फ्लोटिंग ब्याज दर(Sabse Sasta Car Loan) पर कार को ले सकते हैं इस समय Car loan पर 10.30 से लेकर 15.25 फीसदी तक कि ब्याज दरें चल रही है।

यह भी पढे –  Kheti Ki Zameen Par Loan | जमीन पर लोन कैसे ले ?-2021

कार लोन लेते समय होने वाले खर्च क्या क्या है?(Car Loan Extra Charge In Hindi)

जब आप Car loan लेते हैं तो आपको बैंकों द्वारा प्रोसेसिंग फीस(Sabse Sasta Car Loan) ली जाती है।

प्रोसेसिंग फीस आपके लोन अमाउंट की 0.4% से 1% हो सकती है।

कार लोन रिपेमेंट समय सीमा (Car Loan Time Period In Hindi)

सभी Car loan लगभग 1 से 7 साल के लिए दिए जाते हैं आप इसे अपनी सैलरी(Car Loan Kaise Le)और सुविधा के अनुसार समय को कम ज्यादा करा सकते हैं।

हाइपोथैकेशन

जब आप लोन के माध्यम से कार खरीदते हैं कब आपकी कार आपकी कर्ज देने वाली कंपनी या फिर बैंक के पास गिरवी(Car Loan Kaise Le In Hindi) रहती है इस कारण उनके पास पूरा अधिकार होता है कि जब आप उनकी किस्त को जमा नहीं करेंगे तो वह अपने अमाउंट को ग्रहण करने के लिए आपकी कार को कानूनी रूप से अधिकृत कर सकते हैं

क्योंकि कार में उनका मालिकाना हक होता है। यह सारी प्रक्रिया हाइपोथैकेशन लेटर(Gadi Finance Kaise Kare)के माध्यम से होती है जिसमें आप Car loan लेते समय खुद ही अपने हस्ताक्षर करते हैं।

परंतु जब आप कार की पूरी क़िस्तों को चुका देते हैं और आपका लोन जैसे ही खत्म होता है वैसे ही आपकी कार रजिस्ट्रेशन पेपर से,लोन देने वाली कंपनी हाइपोथैकेशन हटा देती है जिससे आपका पूर्णता कार में मालिकाना हक हो जाता है।

नोट- ध्यान रहे आपको कार के लिए कर्ज देने वाली कंपनी से एनओसी लेना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि इससे आप बाद में इंश्योरेंस कंपनी को एनओसी देकर नए मालिक के नाम कार कर सकते हैं।

कार लोन लेने से पहले ध्यान रखें यह कुछ बातें

  • अधिकतर बैंक और कंपनियां मीडियम कार एसयूवी और एमयूवी कार के लिए लोन देती है परंतु आपको एक बार बैंकों से जाकर कंफर्म(Car Loan Kaise Le In Hindi) कर लेना चाहिए कि वह हमें किस कार के लिए लोन प्रदान कर रहे हैं।
  • अगर कार को किसी व्यक्ति के नाम पर खरीदा(Sabse Sasta Car Loan) गया है तो आप उसके लिए अपने आयकर में किसी भी तरीके से पर छूट का दावा नहीं कर रखते हैं कार लोन पर कोई भी टैक्स छूट नही मिलती है।

आशा करता हूं कि कार लोन के बारे में पढ़ने(Car Loan Par Kaise Le) के बाद आपको कार लोन लेने की प्रक्रिया बड़ी ही आसान लगी होगी क्योंकि यह आसान भी है।

यह भी पढे –  सिविल स्कोर कैसे चेक करें ?  

इसमें कुछ ही दस्तावेजों से आपको कार लोन मिलता है इसमें आपको कोई भी गारंटी की जरूरत नहीं पड़ती इसमें आपको मिलने वाली कार ही बैंकों के लिए गारंटी(Car Loan Kaise Le In Hindi) होती है। इसलिए आपकी कार के साथ-साथ आप फाइनेंशली भी सुरक्षित रहते हैं ।

हालांकि कार खरीदते वक्त आपको अपने बजट का जरूर ध्यान रखें क्योंकि(Car Loan Kaise Milta Hai) अगर आपका बजट नहीं है तो आप पहले अपना बजट बनाइए फिर कार की ओर प्रस्थान कीजिए।

दोस्तों अगर आपको इस ब्लॉग पोस्ट “Car Loan Kaise Le In Hindi?Car Loan Kaise Milta Hai?” से  कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो आप हमें हमारी ईमेल- Technicalg2020@gmail.com के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं  और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें हमारे आर्टिकल के बारे मैं बताएं और साथ ही साथ हमें फाइव स्टार रेटिंग दें।

Check Also

Axis Bank Se Personal Loan Kaise Le

Axis Bank Se Personal Loan Kaise Le @7.35% Apply Now

हम कितना भी पैसा जोड़ने कभी ना कभी हमारे साथ ऐसी स्थिति आ जाती है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe

Subscribe Loangrab to Our Email