Home Loan Kaise Le In Hindi »Apply Now@6.65% Interest Rate

दोस्तों जब आप अपना सपनों घर बनाने जाते हैं या फिर अपने सपनों का घर खरीदते हैं तब आपको पैसों की जरूरत पड़ती है परंतु कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास(Home Loan Kaise Le In Hindi) उपयुक्त घर लेने या बनाने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते हैं इसीलिए हमें बैंकों से होम लोन(Home Loan Ke Bare Mein Bataiye) लेना पता है दोस्तों आज में इस ब्लॉग पोस्ट में आपको Home Loan Kaise Le बताऊंगा जिसे आप पढ़ कर बड़ी ही आसानी से Home Loan ले सकते हैं।

Home Loan Kaise Le In Hindi
Home Loan Kaise Le In Hindi
Contents

होम लोन की जानकारी(Home Loan Ki Jankari Hindi Me)

दोस्तों आप होम लोन घर की मरम्मत,निर्माण,खरीदने और उसका विस्तार करने के लिए ले सकते हैं जिससे आपको घर(Home Loan Kaise Le In Hindi) के लिए अपनी सेविंग और निवेश के  पैसों को निकालना न पड़े इस में अधिकतर लोन लेने के लिए आपको संबंधित संपत्ति को बैंक के पास गिरवी रखना पड़ता है होम लोन(Home Loan Ke Bare Main) का इंटरेस्ट रेट 6.65 ℅ से शुरू होता है।

दोस्तों लोन संस्थान अधिकतर(Home Loan Ki Jankari) स्थिति में आपकी गिरवी रखी हुई प्रॉपर्टी के रेट के आधार पर उस प्रॉपर्टी की वैल्यू का 70% से 90% तक होम लोन प्रदान करते है।

यह भी पढे –  Kheti Ki Zameen Par Loan | जमीन पर लोन कैसे ले ?-2021

होम लोन क्या है (Home Loan Kaise Le In Hindi)

घर खरीदने,मरम्मत या निर्माण के लिए बैंक द्वारा लिया गया लोन होम लोन कहलता है होम लोन पर आपको बैंकों(Home Loan Ke Liye Kya Karen) द्वारा कई प्रकार के लाभ भी मिलते हैं जैसे इंटरेस्ट लाभ और 2.65 लाख की Pmay लोन सब्सिडी परंतु यह सारी लाभ सुविधाएं लेने के लिए एक क्राइटेरिया होती है जिसे अगर आप फॉलो करते हैं तो आपको यह सारे लाभ मिल सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको बेस्ट होम(Home Loan Kya Hota Hai) लोन सुविधाएं ढूंढने में कठिनाई जा रही है तो आप सही जगह आए हैं Loangrab.In पर मैं आपको आज Home Loan Offer In Hindi में बताऊंगा।

होम लोन लेने के फ़ायदे(Home Loan Information In Hindi)

निम्न ब्याज़ दरें-

होम लोन संस्थान होम लोन(Home Loan Ke Liye) को फायदेमंद बनाने के लिए ब्याज दरों को कम रखते हैं

अधिक लोन अवधि-

होम लोन मैं आपको आसान लोन(home loan kaise le in hindi) अवधि मिल जाती है जिससे आपको लोन चुकाने की लिए पर्याप्त समय मिल सकता है और आपकी फाइनेंशियल कंडीशन पर भार नहीं पड़ता है और आप आसानी से लोन चुका पाते हो ।

टैक्स छूट-

Income Tax अधिनियम धारा 80eea,24b और 80c के तहत अगर आपने Home Loan से घर लिया है तो आपको घर का मूल टैक्स चुकाने पर आपको छूट मिल जाती है ।

Pmay के अंतर्गत सब्सिडी-

प्रधानमंत्री आवास योजना(Pmay) की क्रेडिट सब्सिडी के तहत(Home Loan With Pradhan Mantra Awas Yojana) आपको पहली बार घर लेने पर आपके Home Loan के ब्याज़ पर 2.65लाख रुपये तक की छूट मिलती है।

बैंक ट्रांसफर-

इसके तहत आप अपने Home Loan को किसी भी बैंक खाते में ट्रांसफर करा सकते है ओर पहले से कम ब्याज़ दर के साथ Home Loan का भुगतान कर सकते है ।

यह भी पढे –  Rbl Bank Se Loan Kaise Le ? (Rbl Bank Loan Apply Now) 14%-23% Interest.

Home Loan ब्याज दर(Home Loan Interest Rate In Hindi)

दोस्तों Home Loan की निम्नतम ब्याज़ दर 6.65% से शुरू होती है ओर सारे होम लोन का ब्याज़ बैंक संस्थान ओर Home Loan(Home Loan Kaise Le In Hindi) की योजनाओ के हिसाब से बदलता रहता है ।

होम लोन का इंटरेस्ट इन कारकों पर निर्भर करता है – आवेदक का सिविल स्कोर,पहले ली गयी लोन की परफॉरमेंस,अवधि,लोन राशि आदि।

होम लोन ब्याज़ दरों के प्रकार(Home Loan Byaj Dar Kya Hai)

होम लोन ब्याज़ दर 2 प्रकार की होती है

फिक्स रेट होम लोन-

फिक्स्ड रेट में होम लोन की पूरी अवधि में Return Interest Rate समान होती है इसमें आप लोन को चुकाने की योजना बना सकते हो क्योंकि आपको पहले से ही फिक्स रहता है कि मुझे इतने रूपयों की EMI देनी है ।

ओर साथ ही साथ फिक्स्ड रेट होम लोन में आप बड़ी ही आसानी से इंटरेस्ट रेट काउंट कर सकते है

फ्लोटिंग रेट होम लोन-

फ्लोटिंग रेट होम लोन में ब्याज़ की दर घटती बढती रहती है इसमे आपका Amount फिक्स नही होता है इसमें आपका अमाउंट(Home Loan Kaise Le In Hindi)  बेंचमार्क दर के अनुसार घटती बढती रहती है जो की कई प्रकार के कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि Rbi की रेट नीतियां,रेपो रेट और अन्य बाहरी कारक ।

भारत में होम लोन पर सबसे कम ब्याज़ दर ऑफर करने वाले सर्वश्रेष्ठ  5 बैंक(Home Loan Lowest Interest Rate Bank)

होम लोन (Home Loan) लेने वाला कोई भी कस्टमर निम्न ब्याज दर पर होम लोन(Home Loan Ke Liye Best Bank) लेना चाहेगा,क्योंकि ब्याज दर(Home Loan Interest Rate All Bank) कम होगी तो आपके ऊपर लोन चुकाने का भार भी कम से कम होगा । भारत में सबसे कम ब्याज दर(Home Loan Lowest Interest Rate) पर होम लोन देने वाले मुख्य 10 बैंकों की सूची निम्नलिखित है ।

बैंक लोन संस्थान  सबसे कम से ज्यादा की ओर ब्याज दर  EMI / लाख *  
कोटक महिंद्रा बैंक  6.65%  642 रुपए  
पंजाब एंड सिंध बैंक  6.65%  642 रुपए  
भारतीय स्टेट बैंक  6.70%  645 रुपए  
HDFC बैंक  6.70%  645 रुपए  
ICICI बैंक  6.70%  645 रुपए  
Home Loan Kaise Le In Hindi

नोट- होम लोन की EMI केलकुलेट करने के लिए, लोन अवधि 30 वर्ष मानी जाती है।

नोट- बैंकों, NBFC और HFC द्वारा दी जाने वाली दरें, RBI के निर्देशानुसार और उधारदाताओं के विवेकाधिकार(Home Loan Kaise Le In Hindi) के अनुसार परिवर्तित हो  सकती हैं।

यह भी पढे –  सिविल स्कोर कैसे चेक करें ?  

होम लोन के प्रकार(Home Loan Kitne Prakar Ke Hote Hain)

घर खरीदने के लिए लोन-

यह लोन(Home Loan Ke Prakar) आमतौर घर खरीदने के लिए लिया जाता है यह रेडी टू मूव प्रॉपर्टी जैसे-कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी ओर इंडिपेंडेंट हाउस जैसी प्रॉपर्टी खरीदने के लिए लिया जाता है। भारत सरकार Rbi गाइडलाइन के अनुसार होम लोन के लिए गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी का 75-90% आपको लोन के रूप में दिया जाता है।

संयुक्त होम लोन-

ये लोन उनके लिए है, जो घर को बनाने के लिए ज़मीन के एक भाग को खरीदते हैं। इस प्रकार के Home Loan में प्लॉट को  खरीदने के लिए लोन की राशि का सिर्फ एक ही हिस्सा उधार लेने वाले को दिया जाता है और बाकी लोन राशि कब ट्रान्सफर होगी यह घर के कंस्ट्रक्शन चरणों पर निर्भर होती है ।

होम कंस्ट्रक्शन लोन-

यह होम लोन राशि उन लोगों को मिलती है जिनको अपने घर का कंस्ट्रक्शन कराना होता है जिनको अपने घर को बनाने में पैसों की दिक्कत आ रही होती है वे इस लोन का उपयोग कर सकते हैं।

घर की मरम्मत के लिए लोन-

यह लोन घर की मरम्मत के लिए लिया जाता है यह लोन बड़े ही कम समय के लिए होता है क्योंकि इसका अमाउंट होम लोन के मुकाबले कम होता है।

होम एक्सटेंशन-

यह लोन उन लोगों के लिए होता है जिनको अपने घर में और भी जगह जोड़ने होती है इसका मतलब अपने ही घर को एक्सटेंड करना होता है इसके लिए आपको आपकी हाउस कंस्ट्रक्शन अमाउंट का 70-90% लोन मिल जाता है ।

ब्रिज लोन-

यह लोन शॉर्ट टर्म लोन(Home Loan Kaise Le In Hindi) होता है ब्रिज लोन का मतलब यह होता है कि आप अपना पुराना घर बेचकर एक नया घर ले रहे हैं और नए घर को लेने के लिए जितने पैसों की कमी आ रही है वह आप बैंक के माध्यम से लोन ले रहे है।

Home Loan EMI कैलकुलेटर(Home Loan Interest Calculator Hindi)

होम लोन लेने से पहले आपको यह जानना है कि होम लोन(Home Loan Kaise Le In Hindi) लेने के बाद आपको कितनी EMI देनी पड़ेगी या आपको टोटल कॉस्ट EMI निकलना हो तो आपको एक EMI बकैलकुलेटर की आवश्यकता पढ़ती है इसके द्वारा आप किसी भी लोन की EMI निकाल सकते हो EMI कैलक्यूलेटर के लिए यहाँ क्लिक करें।

होम लोन की EMI कुछ इस प्रकार केलकुलेट की जाती है दी हुई टेबल पर एक नज़र डालें –

लोन अमाउंट  ब्याज़ दर  10 वर्ष के लिए EMI  20 वर्ष के लिए EMI  30 वर्ष के लिए EMI  
30लाख  6.70%  34,370  22,721  19,358  
50लाख  7.70%  59,874  40,893  35,648  
70लाख  8.70%  87,540  61,636  54,819  
1करोड़  9.70%  1,30,495  94,523  85,548  
Home Loan Kaise Le In Hindi

होम लोन की योग्यता और शर्तें(Home Loan Eligibility In Hindi)

  • Home Loan Rules And Regulations
  • आप भारत के मूल निवासी होना चाहिए
  • आप का क्रेडिट स्कोर 750 पॉइंट से अधिक होना चाहिए
  • आपकी उम्र 18 से 70 साल के बीच(Home Loan Kaise Le In Hindi) होना चाहिए
  • आप 2 साल पुरानी नौकरी पेशा या आपके पास 3 वर्ष पुराना बिजनेस होना चाहिए जिसे आप अपने EMI चुका सको।
  • इसमें आपकी प्रतिमाह आय 25,000 रुपए से अधिक होनी चाहिए ।

यह भी पढे –  Canara Bank Se Personal Loan Kaise Le@9.40% Interest : Eligibility

होम लोन में आप को कितनी राशि दी जाती है(Home Loan Amount Eligibility)

होम लोन में आपको आपकी लोन राशि(Home Loan Ke Document) आपके द्वारा गिरवी रखी हुई प्रॉपर्टी के माध्यम से निश्चित होती है अक्सर यह होता है कि आपकी प्रॉपर्टी की वैल्यू जितनी होती है उसी आधार पर आपको उस प्रॉपर्टी की वैल्यू का 70-90% आपको लोन(Home Loan Kitna Mil Sakta Hai) के रूप में दे दिया जाता है बैंक केवल आपकी गारंटी के लिए आप की प्रॉपर्टी को गिरवी रखता है ।

होम लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज(Home Loan Ke Liye Document)

जब आप किसी बैंक संस्थान में अपना होम लोन का फॉर्म(Home Loan Ke Document) भरते हैं तो आपको उस फॉर्म में दस्तावेज लगते हैं होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज की सूची नीचे दी गई है।

  • होम लोन आवेदन फॉर्म(Home Loan Application Form)
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो(Home Loan Ke Liye Documents In Hindi)
  • पहचान का प्रमाण- पासपोर्ट, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र,पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस (फोटोकॉपी)।
  • आयु का प्रमाण- पैन कार्ड, आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, 10 वीं कक्षा की मार्कशीट, पासपोर्ट, बैंक पासबुक और ड्राइविंग लाइसेंस(फोटोकॉपी)।
  • निवास का प्रमाण- राशन कार्ड, बैंक पासबुक(Home Loan Ke Document), पानी का बिल, वोटर आईडी, पासपोर्ट, बिजली बिल, गैस बिल) और LIC पॉलिसी स्लिप (फोटोकॉपी)।
  • आय प्रमाण- नया भुगतान, फॉर्म 16 की कॉपी, पिछले 3 वर्षों के आईटी रिटर्न (ITR) और निवेश प्रमाण (ऑप्शनल)।
  • स्व-नियोजित के लिए आय का प्रमाण- पिछले 3 वर्षों की Itr डिटेल्स, बैलेंस शीट और कंपनी का लाभ- हानि अकाउंट डिटेल्स / फर्म, बिज़नेस लाइसेंस डिटेल्स और व्यापार पते का प्रमाण।
  • प्रॉपर्टी से संबंधित दस्तावेज़- बिल्डर से Noc और घर में लगने वाली वाले मूल्य(Home Loan Kaise Le In Hindi) का विस्तृत अनुमान रेट,आवंटन पत्र और बिल्डिंग योजना की एक मंज़ूरी मिली कॉपी, रजिस्टर्ड सेल एग्रीमेंट ।

नोट- उपरोक्त लिस्ट निश्चित नहीं है बैंक आपसे और भी दस्तावेज मांगने के लिए स्वतंत्र है मैंने आपको कुछ मुख्य दस्तावेजों के बारे में बताया है जो कि आपको निश्चित ही लगने हैं।

होम लोन के लिए आवेदन कैसे करें?(Home Loan Online Apply)

  • सबसे पहले आपको इंटरनेट के माध्यम से यह पता करना है कि कौन सा बैंक कितने परसेंट पर होम लोन प्रदान कर रहा है।
  • उसके बाद जो भी बैंक(Home Loan Ke Liye Apply) आपको ठीक लगता है और जिस भी बैंक से आपको होम लोन लेना है उस बैंक पर जाकर आपको उस बैंक के कर्मचारी से संपर्क साधना है और आपको होम लोन के बारे में जानकारी लेनी है।
  • पूरी जानकारी लेने के बाद आपको उस बैंक से होम लोन फॉर्म लेकर घर आ जाना है।
  • उसके बाद आपको अपना होम लोन(Home Loan Ke Liye Apply) फॉर्म भरना है और उसमें बैंक संस्थान द्वारा मांगे गए दस्तावेजों को अटैच करना है।
  • साथ ही साथ जो भी रिक्वायरमेंट हैं सभी को पूरी करना है क्योंकि अगर आप उन रिक्वायरमेंट को पूरी नहीं करोगे तो आपको लोन(Home Loan Kaise Milta Hai) से वंचित कर दिया जाएगा।
  • इसके बाद आपको भरा हुआ फॉर्म लेकर बैंक में जाना है और कर्मचारी को सौंपना है जिससे वह होम लोन की प्रक्रिया को आगे की ओर बढ़ा सकें और फॉर्म जमा करने के बाद आपको अपने घर आ जाना है।
  • कुछ ही दिनों पश्चात आपको आपके मोबाइल नंबर पर लोन (Home Loan Kaise Le In Hindi) की कंफर्मेशन आ जाएगी जिससे आपको आपके लोन के अप्रूव होने की सहमति प्राप्त होगी।
  • इसके बाद आपके बैंक अकाउंट पर आपका लोन ट्रांसफर कर दिया जाएगा जिसे आप अपना सपनों का घर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
Home Loan Kaise Le
Home Loan Kaise Le

होम लोन लेने से पहले जानने योग्य कुछ जरूरी बातें?( Home Loan Ke Bare Mein Jankari)

  • होम लोन में दो प्रकार की ब्याज दरें होती हैं एक फिक्स्ड और दूसरी फ्लोटिंग दोस्तों अगर आपको कम समय के लिए लोन लेना है तो आप फिक्स रेट ऑफ इंटरेस्ट का लाभ लें और अगर आपको लंबे समय(Home Loan Kaise Le In Hindi) के लिए लोन लेना है तो आप लोडिंग रेट ऑफ इंटरेस्ट का लाभ लें ।
  • होम लोन अप्रूव होने के बाद राशि ट्रांसफर होने के लिए 10 से 15 दिन की अवधि लगती है अगर आपको यह अवधि कम करानी है तो आपको एक अच्छी संस्था से लोन लेना पड़ेगा जो आपको कम से कम समय में और प्रोसेसिंग मे होम लोन प्रदान कर सकें।
  • होम लोन की योग्यताएं सभी संस्थाओं के हिसाब से अलग-अलग होती हैं सभी अलग-अलग योग्यता होम लोन प्रदान कराती हैं और सभी संस्थाओं के अलग-अलग प्रकार से डॉक्यूमेंट सम्मिट और अलग-अलग प्रकार से प्रोसेस होती है
  • होम लोन संस्थाएं कई प्रकार के अतिरिक्त शुल्क लगाती हैं इसलिए आपको यह ध्यान रखना है कि आप जब(Home Loan Kaise Le In Hindi) भी मौज लेने जाएंगे तो आपको अतिरिक्त शुल्क लगना निश्चित है जैसे प्रोसेसिंग फीस आदि।

यह भी पढे –  Personal Loan कैसे लें ? Instant Personal Loan In Hindi | आवेदन कैसे करे ?

दोस्तों अगर आपको हमारा ब्लॉग पोस्ट पसंद आ रहा हो तो आप हमारे ब्लॉग पोस्ट को लाइक करें शेयर करें और साथ ही साथ अपने उन दोस्तों की हेल्प भी कर सकते हो जिन्हें होम लोन लेने में दिक्कत जा रही हो।

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको हमारा होम लोन(Home Loan Ke Bare Mein Jankari) कैसे लें आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको लोन लेने में कोई भी समस्या नहीं आ रही होगी क्योंकि हमने आपको हमेशा से ही ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है जिससे आपको लोन लेने की बिल्कुल भी समस्या ना आए।

होम लोन से संबन्धित प्रश्न (Home Loan Questions To Ask)

Home Loan Questions And Answers(Home Loan Kaise Le In Hindi)

सबसे कम ब्याज मैं Home Loan कौन सा बैंक देता है ?

Kotak Mahindra Bank

Home Loan की सबसे कम ब्याज दर कितनी है ?

6.65%

Home Loan कितने दिनों मैं मिलता है ?

10-15 दिनों मैं

Home Loan कितना मिल सकता है ?

5 करोड़ Kotak Mahindra Bank मैं (यह संस्था वाइज़ अलग अलग होता है )।

क्या हम Home Loan ले सकते हो ?

yes

Check Also

Cibil Score Check Free Online By Mobile Number

सिविल स्कोर कैसे चेक करें ? Cibil Score Check Free Online By Mobile Number.(Only 2min)

दोस्तों बैंक आपका लोन देगा या नहीं , इसमे आपके में सिबिल स्‍कोर की बहुत …

One comment

  1. Every weekend i used to visit this web site, because i wish for enjoyment,
    since this this site conations really pleasant funny stuff too.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe

Subscribe Loangrab to Our Email