जीवन बीमा क्या है जीवन बीमा के लाभ ओर प्रकार (2021)

जीवन बीमा पॉलिसी क्या है “जीवन बीमा में बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति को किसी अनहोनी होने या फिर बीमा की सीमा प्लान अवधि मैं मृत्यु होने पर व्यक्ति को एक निश्चित रकम(Life Insurance Kya Hota Hai) देती है इसके बदले में पॉलिसी लेने वाला बीमा कंपनी को किस्तों में या एक साथ पैसा देता है।“

Life Insurance Kya Hota Hai
Life Insurance Kya Hota Hai
Contents

जीवन बीमा क्या है(Life Insurance Kya Hota Hai)

लाइफ इंश्योरेंस के बारे में जानकारी अनुसार “जीवन बीमा कंपनी बहुत सी पॉलिसी(Life Insurance Kaise Le) में आपको बेहद सीरियस बीमारी में भी कवर प्रदान करती है क्योंकि यह पॉलिसी आपको बहुत सारा कवर प्रदान करती है तो इसकी प्रीमियम भी ज्यादा होती है।“

भारत में सर्वश्रेष्ठ 5 जीवन बीमा कंपनी(Best 5  Life Insurance In Hindi )

बीमा का नाम और प्लानपॉलिसी अवधि  प्लान मैं एंट्री के लिए उम्र  बीमाकर्ता को मिलने वाला धन
भारती अक्सा लाइफ  प्रोटेक्ट  प्लान10,15/35 वर्ष 18-65 वर्ष 25लाख से शुरू और  कोई ऊपरी सीमा नहीं है।
बजाज एलियांज आई सिक्योर10/30 वर्ष18-70 वर्ष20लाख और कोई ऊपरी सीमा नहीं है।
अवीवा लाइफ शील्ड प्लान10/30 वर्ष 18-55 वर्ष 35 लाख शुरू और कोई ऊपरी सीमा नहीं है।
आदित्य बिड़ला सन लाइ फ शील्ड प्लान5/40वर्ष18-75 वर्ष 10 लाख से शुरू और  कोई ऊपरी सीमा नहीं है।
एगॉन लाइफ प्लान10,20/30 वर्ष18-65 वर्ष 25 लाख से शुरू और कोई ऊपरी सीमा नहीं है।
Best 5  Life Insurance In Hindi 

जीवन बीमा के उद्देश्य और जीवन बीमा के नियम और शर्तों क्या है?(Life Insurance Policy In Hindi?)

जीवन बीमा पॉलिसी आपको आपके साथ बहुत सारी खतरनाक परिस्थितियों में कवर प्रदान करती हैं जैसे मृत्यु,सेनानिवृत्त,दुर्घटना आदि । क्योंकि अपंगता जैसी स्थिति में आप कमाने के लायक नहीं रह जाते अगर आपके परिवार(Health Insurance Kya Hai) में कोई भी कमाने वाला नहीं है तो आपके लिए बहुत बड़ी दिक्कत(Accident insurance) आ सकती है इसीलिए आपको जीवन बीमा पॉलिसी(Life Insurance Kya Hota Hai) लेकर अपने परिवार को सुरक्षित महसूस कराएं ।

दोस्तों वैसे तो जीवन की कीमत लगाई नहीं जा सकती परंतु अगर आपकी मृत्यु दुर्घटनावस हो जाती है और आप परिवार(लाइफ इंश्योरेंस के बारे में बताइए) मैं केवल एक ही कमाने वाले व्यक्ति थे तो आपके परिवार को बहुत ही दिक्कतो का सामना करना पड़ सकता है।

 परंतु अगर आपने पहले से ही जीवन बीमा पॉलिसी(Life Insurance Kya Hota Hai) ली हुई है तो आपके परिवार को एक अच्छा धन का अमाउंट मिल जाएगा जिससे वह अपनी आगे की जिंदगी को आसानी से जी पाएंगे ।

कुछ ऐसे बिंदु जो आपको जीवन बीमा लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।(Importance Of Life Insurance In Hindi)

  • पॉलिसी धारक की मृत्यु के पश्चात परिवार को वित्तीय सहारा मिल जाता है जिससे उन्हें पैसों के लिए भटकने की आवश्यकता नहीं पड़ती।
  • सेना निवृत्त लोगों के लिए बीमा पॉलिसी(Life Insurance Kya Hota Hai)  एक आय के समान होती है जिसमें आपको थोड़ी-थोड़ी अमाउंट में आय आती रहती है।
  • किसी खतरनाक बीमारी या दुर्घटना में चलते अगर आपकी आय कम हो जाती है तो आपको जीवन बीमा पॉलिसी की तरफ से भी आय दी जाती है।।

जीवन बीमा पॉलिसी वित्तीय आपातकाल में जीवन शैली को पूरा करने में सहायक होती है।

मेरा यह मानना है कि अगर घर में केवल आप पैसे कमाते हैं और पूरा घर आप चलाते हैं साथ ही साथ केवल घर में एक ही सदस्य कमाने वाला है तो आपको यह पॉलिसी(Importance Of Life Insurance In Hindi) जरूर लेनी चाहिए क्योंकि आपातकालीन स्थिति में इस पॉलिसी से आपकी और आपके परिवार की सहायता हो सकती है।

यह सुनिश्चित कैसे करें कि हमें इस पॉलिसी कवर की आवश्यकता है?( Life Insurance Policy In Hindi) और जीवन बीमा पॉलिसी लेने की प्रकिया?

जीवन बीमा पॉलिसी लेने की प्रकिया मे “जीवन बीमा पॉलिसी सुनिश्चित करना केवल और केवल बीमा(Life Insurance Kya Hota Hai)  लेने वाले व्यक्ति पर निर्भर करता है क्योंकि यह उसकी प्रारंभिक स्थिति पर निर्भर करता है” जैसे कि अगर कोई व्यक्ति 18 से 24 साल के बीच है और उसकी शादी नहीं हुई है तो उसे कोई भी बड़ी जीवन बीमा पॉलिसी(Swasthya Bima Kya Hai) लेने की आवश्यकता नहीं है उसे एक छोटी जीवन बीमा पॉलिसी की ले लेना चाहिए जिससे वह अपने माता पिता को फाइनेंशली कवर कर सके।

और अगर कोई व्यक्ति 25 से 40 की उम्र का है और उसकी शादी हो चुकी है और उसके बच्चे भी हैं तो उसको निश्चित ही बिना सोचे समझे अपने फैमिली की बीमा पॉलिसी करा लेनी चाहिए जिससे आपके साथ अगर कुछ दुर्घटना घटती है तो आपके पूरे परिवार(लाइफ इंश्योरेंस के बारे में बताएं) को अपना बचा हुआ जीवन बिताने में आसानी जाएगी।

बीमा पॉलिसी आपको इस तरीके से निश्चित करनी चाहिए जैसे आपकी पत्नी और दो बच्चे हैं तो आपको अपनी जीवन बीमा पॉलिसी उस निश्चित पॉलिसी(Life Insurance Kya Hota Hai)  कवर में लेनी चाहिए कि अगर आपके साथ दुर्घटना होती है और आप कमाने के लायक नहीं रहते तो आपकी पत्नी और आपके बच्चों की शिक्षा और उनका जीवन यापन आसानी से चल सके।

जीवन बीमा पॉलिसी लेने के फायदे और जीवन बीमा के लाभ(Benefits Of Life Insurance In Hindi)

  • जीवन बीमा पॉलिसी में आपको ऑनलाइन भुगतान की छूट मिल जाती है।
  • जीवन बीमा पॉलिसी में आपको भुगतान की आवृत्ति में भी छूट मिल जाती है।
  • अगर आप व्यापारी हैं तो जीवन बीमा कंपनी आपके व्यापार की ओर ध्यान देती है पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने के पश्चात उनके व्यवसाय पार्टनर,पॉलिसी धारक के शेयर आसानी से खरीद सकते हैं। जीवन बीमा पॉलिसी में आपको टैक्स लाभ भी दिया जाता है इसमें आपको प्रीमियम देते समय इनकम टैक्स अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत टेक्स्ट पर लाभ मिलता है।
Life Insurance Hindi
Life Insurance Hindi

जीवन बीमा के प्रकार(Types Of Life Insurance In Hindi)

जीवन बीमा पॉलिसी के प्रकार निम्नलिखित है ।

टर्म इंश्योरेंस प्लान(Term Insurance Kya Hota Hai In Hindi)-

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान(Term Insurance Plan Kya Hota Hai) आपको एक निश्चित समय के लिए मृत्यु कवर देता है टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी में पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी अवधि के समय हो जाने पर पॉलिसी धारक एक निश्चित रकम मासिक या वार्षिक रूप(Term Life Insurance Kya Hota Hai) में दी जाती है जोकि पहले से निश्चित होती है

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान-

इस जीवन बीमा पॉलिसी में आपकी दी हुई पॉलिसी की रकम को निवेश कर दिया जाता है इसका मतलब आप की पॉलिसी की रकम रिस्क में होती है परंतु इस रकम को वैल्युएबल इक्विटी में निवेश किया जाता है।

एंडोमेंट प्लान-

एंडोमेंट प्लान जीवन बीमा पॉलिसी में आपकी कुछ रकम को लाइव कवरेज में निवेश किया जाता है और बकाया राशि को बीमा कंपनी द्वारा निवेश कर दिया जाता है इसमें अगर पॉलिसी अवधि के बाद भी पॉलिसी धारक जीवित रहे तो पॉलिसी धारक को मेच्योरिटी बेनिफिट दिया जाता है

मनी बैक प्लान-

मनी बैक प्लान जीवन बीमा पॉलिसी मैं आपको एक निश्चित समय के पश्चात आपको आपकी है पॉलिसी के पैसों को वापस कर दिया जाता है और साथ ही साथ आप की पॉलिसी भी बनी रहती है

होल लाइफ इंश्योरेंस प्लान-

फुल लाइफ इंश्योरेंस प्लान(Life Insurance Kya Hota Hai)  में आपको 100 वर्षों तक पॉलिसी कवर दिया जाता है 100 वर्षो के अंदर आपके साथ कोई भी आपातकालीन स्थिति मैं आपको पॉलिसी का फायदा मिलता है

चाइल्ड प्लान-

चाइल्ड पॉलिसी प्लान आपके बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है इसमें आपको आपके बच्चों की शिक्षा और शादी को देखते हुए इंश्योरेंस कंपनी आपको पॉलिसी प्रदान करती है जिसमें आपके बच्चों की शिक्षा और शादी के लिए कवर प्रदान किया जाता है।

फुल लाइफ यू एल आई पी-

फुल लाइफ यू एल आई पी के बाजार में बहुत से प्लान मौजूद हैं इसमें बीमा धारक को विस्तृत कवरेज और बढ़िया रिटर्न मिलता है साथ ही साथ पॉलिसी धारक की उम्र 100 वर्ष से अधिक हो जाने पर बीमा कंपनी को मैच्योर एंडोमेंट कवरेज का लाभ देना पड़ता है।

सेनानिवृत्त प्लान-

इसे पेंशन प्लान भी बोलते हैं जो की व्यक्ति अपनी नौकरी से सेनानिवृत्त होने के टाइम दिया जाता है । यह सेनानिवृत पालिसी धारक को वित्तीय सहारा प्रदान करता है।

जीवन बीमा प्रीमीयम क्या होता है?

पालिसी धारक को पॉलिसी लेने के बदले बीमा कंपनी के अनुसार हर साल देने वाला अमाउंट बीमा प्रीमियम अमाउंट कहलाता है। यह वार्षिक होता है प्रीमियम बीमा कंपनी(Life Insurance Kya Hota Hai) द्वारा निश्चित किया जाता है इसके साथ जीवन बीमा धारक को भी अपने अनुसार प्रीमियम चुनने का मौका मिलता है जिससे बीमा धारक को सहूलियत हो सके।

जीवन बीमा पॉलिसी लेने के लिए जरूरी दस्तावेज?( Life Insurance Documents Needed)

  • इनकम सर्टिफिकेट जैसे- 6 महीने की सैलरी रसीद जिसमें कम से कम 3 महीने की सैलरी जमा हो।
  • तीन चार वर्ष पुरानी इनकम टैक्स रिटर्न।
  • अगर कोई व्यक्ति स्वयं व्यापार करता है तो सीए द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र।
  • नवीन फॉर्म 16।
  • ऐड्रेस प्रूफ वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड,सेविंग अकाउंट,पासबुक,ड्राइविंग लाइसेंस,पासपोर्ट राशन कार्ड।
  • पहचान पत्र वोटर आईडी कार्ड पैन कार्ड आधार कार्ड पासपोर्ट।
  • जन्म प्रमाण पत्र जिससे आपकी उम्र का पता लगा सके।
  • बीमा फॉर्म पॉलिसी डिक्लेरेशन फॉर्म, अगर आपने पॉलिसी प्रपोजल फॉर्म नहीं भरा है तो।
  • घोषणा पत्र जिसमें लिखा हो कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी सत्य है अगर यह जानकारी असत्य निकलती है तो बीमा कंपनी के पास पूर्ण अधिकार है।

सबसे बढ़िया बीमा पॉलिसी के बिंदु(जीवन बीमा पॉलिसी के बारे में जानकारी)

  • एक अच्छी बीमा पॉलिसी लेने के लिए ऐसी बीमा कंपनी को चुनिए जो पुरानी है और जिस में जीवन बीमा पॉलिसी बाजार में अपना नाम कमाया हो ।
  • एक अच्छी बीमा पॉलिसी कंपनी का क्लेम सेटल मेन्ट रेशो सबसे अच्छा होता है उस बीमा कंपनी से बीमा कराना चाहिए।
  • बीमा पॉलिसी के कस्टमर रिव्यू भी एक अच्छी पॉलिसी चुनने का एक,अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

दोस्तों आशा करता हूं कि आपने जीवन बीमा पॉलिसी और  Life Insurance Kya Hota Hai और जीवन बीमा पॉलिसी के बारे में जानकारी  कैसे लें हिंदी में सीख लिया होगा जिससे आपको भविष्य में जीवन बीमा लेने में कोई भी समस्या नहीं आती होगी ।

आज आपने इस ब्लॉग मैं सीखा की ”लाइफ इंश्योरेंस के बारे में जानकारी,लाइफ इंश्योरेंस के बारे में बताइए ,लाइफ इंश्योरेंस के बारे में बताएं ,लाइफ इंश्योरेंस के बारे में,लाइफ इंश्योरेंस के बारे में बताओ ,लाइफ इंश्योरेंस के बारे में जानकारी चाहिए ,लाइफ इंश्योरेंस की जानकारी ,लाइफ इंश्योरेंस का मतलब क्या है।

अगर आपको जीवन बीमा पॉलिसी लेने में समस्या नजर आ रही है तो आप हमें हमारी ईमेल salilburman24@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe

Subscribe Loangrab to Our Email