Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2022 : SVANidhi Yojana बिना गारंटी 10000 रुपये का लोन कैसे लें?

साथियों आज कोरोना काल के संकट में कई स्थानों पर लगे पूर्ण लोकडाउन  के कारण लोगों में व्यापार धंधा बंद होने के कारण निराशा छा गई और पैसों की कमी की वजह से आप में से कई लोगों को दोबारा से अपने धंधे को चलाने में बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है । इस कमी को पूरा करने के लिए पीएम मोदी ने मार्च 2020 में एक Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2021 लांच की जो बिना गारंटी आपको कम ब्याज दर में लोन उपलब्ध कराएगी।

Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2021
Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2021
योजना का नामप्रधानमंत्री स्वनिधि योजना
शुरू की गयी1 जून 2020
लाभार्थीठेला रेहड़ी पटरी वाले

 यह भी पढे – Personal Loan । Without Guarantee Personal Loan

Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2021 के बारे में सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के बारे में बताने जा रहे हैं। जैसे प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है?, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में अप्लाई कैसे करें?, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में कितना लोन मिलेगा?, Pm 10000 Loan Apply Online, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में पात्रता क्या होगी?, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में बिना ब्याज लोन कैसे मिलेगा? आदि।

Contents

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है?

Pradhan Mantri Swanidhi Yojana के तहत सरकार द्वारा  10000 रूपये का लोन दिया जाता है इसमे देश में ग्रामीण और शहरी सड़को मे स्‍ट्रीट वेंडर जो फल ओर सब्जियाँ बेचते हैं या रेहाड़ी पर छोटी-मोटी दुकान लगाते हैं  उन्हे लोन दिया जाता है?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लक्ष्य क्या है ?

पीएम मोदी ने सड़क पर , फुटपाथ पर, गलियों में फेरी लगाकर वस्तु बेचने वाले आदि लोगों को पूंजी उपलब्ध कराने के लिए पर्सनल लोन  Personal Loan की सुविधा उपलब्ध कराई है इस योजना में अभी तक 28,45,900  से अधिक लोगों का कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त हो चुका है।

कुल आवेदक 28,45,900
कुल लोन सेंसन 15,26,319
कुल लोन सेंसन (रुपये मे) Rs 1,521.56 crore
कुल कैन्सल लोन 10,07,536
कुल कैन्सल लोन(रुपये मे)Rs 989.37 crore

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में पर्सनल लोन लेने के लिए पात्रता क्या है?

पीएम स्वनिधि स्ट्रीट वेंडर्स योजना में अंतर्गत सभी स्ट्रीट वेंडर फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले तथा घर पर रहकर स्वरोजगार करने वाले लोग इस योजना में सम्मिलित हैं ओर इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए हैं इसमें निम्न लोग भी पात्र हैं

  • नाई की दुकान
  • मोची की दुकान
  • पान वालों की दुकान
  • किताब बालों की दुकान
  • स्टेशनरी वाले
  • अंडे बेचने वाले
  • सी समोसे स्ट्रीट फूड आदि भेजने वाले
  • सब्जी तथा फल बेचने वाले
  • कपड़े धोने वाले तथा आदि काम करने वाले

इस प्रकार के लोग इस योजना के अंतर्गत पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

पीएम स्वनिधि पर्सनल लोन योजना में लोन लेने के लिए पात्र हितग्राही को अपना पंजीयन पीएम स्वनिधि पोर्टल https://pmsvanidhi.mohua.gov.In/  पर कराना होगा यहां पर आपको यह स्ट्रीट वेंडर रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा या पंजीयन आप किसी भी ऑनलाइन कंप्यूटर शॉप या साइबर कैफे से करा सकते हैं

पंजीयन कराने पर आप पीएम  स्वनिधि पर्सनल लोन लेने के लिए पात्र हो जाएंगे जी इसके पश्चात आप स्ट्रीट वेंडर योजना में लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

यह भी पढे – Personal Loan । Without Guarantee Personal Loan

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज इंपॉर्टेंट डाक्यूमेंट्स

इस योजना में लोन लेने के लिए आपको उनके दस्तावेजों की जरूरत होगी आपको पर्सनल लोन दिलाने में आपकी मदद करेंगे

  1. आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र वोटर आईडी
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. अकाउंट नंबर बैंक पासबुक

पीएम स्वनिधि में आपको बिना गारंटी लोन बहुत ही कम ब्याज दर पर दिया जाता है। और साधारण दस्तावेजों से ही आपको ऋण उपलब्ध कराया जाता है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में कितना लोन मिलेगा?

पीएम स्वनिधि स्ट्रीट वेंडर योजना शहरी व ग्रामीण भारत के रेडी पटरी वालों फेरी वालों की आर्थिक मदद के लिए बनाई गई एक महत्वपूर्ण योजना हैं। पीएम स्वनिधि योजना में प्रत्येक पात्र हितग्राही को 10000 रूपये का लोन बिना किसी गारंटी के कम ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जा रहा है जो कि इस पर्सनल लोन की खास बातें है इस 10000 रूपये के लोन के लिए आप भी आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना मे मिले लोन का भुगतान किस प्रकार करना होगा?

पीएम स्वनिधि स्ट्रीट वेंडरो को काम के लिए पूंजी उपलब्ध कराना कराना ही इसमें योजना का मुख्य लक्ष्य हैं। इस योजना में 10000 रूपये पर्सनल लोन के भुगतान को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति होती है । इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि 10000 रूपये के लोन का भुगतान कैसे करना है ।

इस योजना में पर्सनल लोन का भुगतान मासिक किस्तों के द्वारा किया जाता है द्वारा किया प्रत्येक महीने आपके बैंक अकाउंट से उचित राशि काट ली जाएगी पीएम स्वनिधि योजना में 1 वर्ष में मासिक तौर पर भुगतान करना होगा ।

यह भी पढे –  Kheti Ki Zameen Par Loan | जमीन पर लोन कैसे ले ?-2021

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना लोन की ब्याज दर कितनी होगी?

जब भी हम पर्सनल लोन के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं तो हमारे मन में से पहला सवाल आमतौर पर यही होता है की इस लोन के लिए हमें कितना ब्याज चुकाना होगा। और यह कितने समय के लिए देय होगा।

Pradhan Mantri Swanidhi Yojana के पर्सनल लोन की बात की जाए तो प्रारंभ में प्रदत्त लोन में बिना ब्याज के राशि उपलब्ध कराई जा रही थी।  परंतु योजना के विस्तार के बाद सरकार द्वारा इसे बैंक की ब्याज दर पर 7% तक की छूट दी जा रही है जो अन्य किसी और पर्सनल लोन की तुलना में कई गुना कम है इस प्रकार यह पर्सनल लोन कई गुना फायदेमंद है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में लोन किसके द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा तथा गारंटी किसकी होगी?

मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक स्ट्रीट वेंडर योजना है। इसमें स्ट्रीट वेंडर्स जो कि किसी भी क्षेत्र शहरी या ग्रामीण के हो को उपलब्ध कराए जा रहे हैं ₹10000 के लोन राष्ट्रीयकृत बैंक , ग्रामीण बैंक द्वारा प्रदत्त कराया जाएंगे जिनकी गारंटी खुद भारत सरकार लेगी भारत सरकार इस योजना में स्ट्रीट वेंडर के लिए गारंटीड की भूमिका निभाएगी ।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना  के बारे मैं जानकारी ?

इस योजना की बात की जाए तो अब तक 28 लाख से अधिक आवेदन भारत सरकार को प्राप्त हो चुके हैं और यह संख्या और पर्सनल लोन लेने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती हुई जा रही है अभी तक प्राप्त हुए आवेदनों में कुल छह लाख से ऊपर लोन प्रदत्त किए जा चुके हैं तथा 12 लाख से ऊपर लोन पर्सनल लोन को स्वीकृति दी जा चुकी है ।

पीएम स्ट्रीट वेंडर पर्सनल लोन लोन योजना को सीधे अपने मोबाइल पर पीएम निधि ऐप द्वारा देख सकते हैं जहां आपको आवेदन फॉर्म और इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी और विस्तृत जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना मे पर्सनल लोन के भुगतान के बाद होने वाले फायदे। 

पीएम स्वनिधि में बिना गारंटी पर्सनल लोन के सफलतापूर्वक भुगतान के बाद आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा हो जाने पर आपको आगे इसी योजना के अंतर्गत 20,000 रूपये से अधिक के लोन पर्सनल लोन प्राप्त हो सकेंगे जो किसी भी वित्तीय संकट के समय आपके काम आ सकता है तो या पर्सनल लोन ना सिर्फ इस कोरोना काल के संकट के समय आपके लिए उपयोगी है इसके पश्चात भी भविष्य में पर्सनल लोन आपके किसी बड़े बिजनेस के लिए पूंजी का एक अच्छा विकल्प बन सकता है।

दोस्तों अगर आपको इस ब्लॉग पोस्ट Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2021 : SVANidhi Yojana बिना गारंटी 10000 रुपये का लोन कैसे लें? से  कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो आप हमें हमारी ईमेल- Technicalg2020@gmail.com के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं  और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें हमारे आर्टिकल के बारे मैं बताएं और साथ ही साथ हमें फाइव स्टार रेटिंग दें। साथियों आशा करता हूं कि आप को यह आर्टिकल पसंद आया होगा। धन्यवाद।

Check Also

loangram app se loan kaise lete hain

Loangram App Se Loan Kaise Le In Hindi ? (Apply Now) Loangram App Review.

दोस्तों आज के समय में आप कितना भी पैसा जोड़ ले एक न एक दिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Subscribe

Subscribe Loangrab to Our Email