Personal Loan Kaise Le | Sabse Sasta Personal Loan Bank List

जब आपको अधिक पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप पर्सनल लोन(Personal Loan Kaise Le) की ओर भागते हैं और पर्सनल लोन लेने की जल्दी बाजी में आप अधिक ब्याज और अधिक प्रोसेसिंग फीस वाले पर्सनल लोन को चुन लेते हैं और इसी गलती के चलते आपको अधिक पैसों का भुगतान करना पड़ जाता है।

अगर आप पर्सनल लोन लेने जा रहे हैं तो आप सही जगह पर आए हुए हैं क्योंकि आज मैं आपको पर्सनल लोन के बारे में बताने जा रहा हूं और आज मैं आपको बताऊंगा की सबसे बेस्ट और सस्ता पर्सनल लोन कौन सा होता है और इसमें ब्याज किस प्रकार से लगाया जाता है और प्रोसेसिंग फीस कितनी लगती है।

Personal Loan Kaise Le

आज मैं आपको बैंकों के हिसाब से अलग-अलग पर्सनल लोन की बात करने जा रहा हूं सभी बैंकों में अलग-अलग ब्याज दर पर पर्सनल लोन दिए जाते हैं इसमें बेस्ट और सस्ता पर्सनल लोन चुनना हमारा काम होता है क्योंकि हमें लंबे समय के लिए अधिक ब्याज का भुगतान नहीं करना है और कम से कम ब्याज में पर्सनल लोन प्राप्त करना है।

सबसे बेस्ट और सस्ता पर्सनल लोन को चुनने के लिए केवल ब्याज को नहीं देखा जाता है इसमें आपकी प्रोसेसिंग फीस, ब्याज दर का प्रकार और बैंक यह सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है इन्हीं बातों को ध्यान रखते हुए मैंने आज आपको बेस्ट पर्सनल लोन देने वाले बैंकों की सूची बताई है जिसके माध्यम से आप आसानी से बेस्ट और सस्ता पर्सनल लोन चुन सकते हैं।

Contents

सबसे सस्ता पर्सनल लोन | Sabse Sasta Personal Loan Bank List

बैंक / NBFCलोन राशि(रुपये मैं )ब्याज दर(प्रतिवर्ष)मासिक EMI प्रति 1 लाख पर
यूको बैंक अधिकतम 10 लाख8.45%726
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडियाअधिकतम 20 लाख8.45%726
यूनियन बैंक ऑफ इंडियाअधिकतम 15 लाख8.90%728
आंध्र बैंकअधिकतम 15 लाख8.90%728
पंजाब नेशनल बैंक25000 से  15 लाख तक8.95%729
इंडियन बैंकआवेदक की क्रेडिट प्रोफ़ाइल के अनुसार9.05%729
इलाहाबाद बैंकआवेदक की क्रेडिट प्रोफ़ाइल के अनुसार9.05%729
बैंक ऑफ इंडियाअधिकतम 10 लाख9.35%730
बैंक ऑफ महाराष्ट्रअधिकतम 20 लाख9.55%730
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडियाअधिकतम 20 लाख9.60%731
सिटी बैंकअधिकतम 30 लाख9.99%732
कोटक महिंद्रा बैंक अधिकतम 30 लाख10.50%734

पर्सनल लोन की ब्याज दरों को प्रभावित करने वाले कारक कौन-कौन से होते हैं।

क्रेडिट स्कोर-

आपका मौजूदा क्रेडिट स्कोर भी आपके पर्सनल लोन की ब्याज दर को निर्धारित करता है क्योंकि जिन व्यक्तियों का क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है बैंक और लोन संस्थाएं उनको पर्सनल लोन देने पर सुरक्षित महसूस करती हैं इसलिए जिन व्यक्तियों का क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है उनको कम ब्याज में भी पर्सनल लोन मिल जाता है।

लोन संस्थान-

सभी लोन संस्थान और बैंक भी अलग-अलग ब्याज दर निर्धारित करते हैं और सभी मैं आपको अलग-अलग सेवाएं और ऑफर के लाभ मिलते हैं इसीलिए आपको लोन संस्थान भी एक अच्छी रिसर्च के द्वारा चुनना चाहिए जिससे आपको एक अच्छे ऑफर और कम से कम ब्याज दर में पर्सनल लोन प्राप्त हो सके।

इसे जरूर पढे – Home loan kaise liya jata hai

इनकम ओर नौकरी-

दोस्तों आपकी इनकम और आपकी नौकरी भी आपकी पर्सनल लोन की ब्याज दर को निर्धारित करती है अगर आप सरकारी सर्वेंट हैं तो आपको निश्चित ही कम से कम ब्याज दर में लोन प्राप्त हो सकता है क्योंकि लोन संस्थान सरकारी सर्वेंट को लोन(Personal Loan Kaise Le) देने में ज्यादा सुरक्षित महसूस करते हैं और जो व्यक्ति व्यवसाय या स्वरोजगार होते हैं उनकी एक निश्चित सालाना इनकम निर्धारित करने में बैंकों और लोन संस्थान को परेशानी होती है इसलिए बैंक और लोन संस्थान स्वरोजगारो को अधिक ब्याज में लोन प्रदान करते हैं।

संस्थान से मौजूदा और पूर्व संबंध-

जिस भी संस्था या फिर बैंक से आप लोन ले रहे हैं उस संस्थान और बैंक से आपके पिछले संबंध कैसे हैं यह भी आपको लोन मिलने और लोन में लगने वाले ब्याज को निर्धारित करता है क्योंकि संस्था एक कस्टमर का क्रेडिट रिकॉर्ड रखती है और अगर आप का क्रेडिट रिकॉर्ड अच्छा नहीं होगा तो निश्चित ही आपको या तो पर्सनल लोन मिलेगा ही नहीं या फिर अगर मिलेगा तो संस्था आपके पर्सनल लोन में अधिक ब्याज लगाएगी ।

छोटी अवधि के अधिक लोन-

अगर आप छोटी-छोटी अवधि के लोन लेते हैं तो आपको यह निश्चित ही बंद कर देना चाहिए क्योंकि जब आप छोटी छोटी अवधि के लोन लेते हैं तो आपके क्रेडिट रिकॉर्ड मैं अधिक इंक्वायरी के कारण बैंकों और लोन संस्थाओं में गलत संकेत मिलते हैं बैंकों और नॉन संस्थाओं को लगता है कि आपको क्रेडिट की अधिक जरूरत है इसीलिए आप बार-बार छोटे-छोटे लोन ले रहे हैं और बैंक संस्थान इसे ‘क्रेडिट हंटरनेस’ कहते हैं आपको इस कारण से लोन मिलने में भी समस्या आ सकती है और अगर आपको लोन मिलता भी है तो आपको निश्चित ही अधिक ब्याज पर लोन दिया जाएगा जो कि आपके लिए नुकसानदेय है।

इसे जरूर पढे – Phonepe Loan Kaise Milta Hai

पर्सनल लोन की ब्याज़ दर की गणना

पर्सनल लोन में ब्याज की गणना निम्नलिखित दो प्रकार से की जाती है:

(1)फ्लैट ब्याज विधि-

इस प्रकार की ब्याज दर में लोन पर लगने वाला ब्याज, शुरू से अंत तक एक ही राशि पर लगता है जो की शुरुआत में कस्टमर द्वारा ली गई टोटल लोन राशि होती है।

(2)रिड्यूसिंग बैलेंस ब्याज विधि-

इस प्रकार की ब्याज दर विधि में आप जैसे जैसे लोन की emi का भुगतान करते जाते हैं और emi का भुगतान करने के बाद जो बची हुई राशि बनती है उस पर आपका ब्याज लगाया जाता है।

पर्सनल लोन कैसे लें? | Personal Loan Kaise Le

इसमें आप दो प्रकार से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं पहला ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन परंतु इन दोनों ही तरीकों में आपको ऑफलाइन बैंक संस्थान में जाना जरूरी होता है इसलिए आपको ज्यादातर बड़ी राशि के पर्सनल लोन को ऑफलाइन बैंक के माध्यम से ही लेना चाहिए परंतु अगर आप ऑनलाइन एलिजिबिलिटी चेक करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन भी अपने पसंदीदा बैंक की साइट पर जाकर पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपनी एलिजिबिलिटी चेक कर सकते हैं।

और जब आप पर्सनल लोन के लिए एलिजिबल हो तो आप अपने बैंक में जाकर निर्धारित डॉक्यूमेंट सम्मिट करके अपने लोन को कुछ ही दिनों पश्चात प्राप्त कर सकते हैं।

पर्सनल लोन का ट्रांसफर करके लोन में ब्याज की बचत करना

यह ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमें आप अपनी मौजूदा पर्सनल लोन को अपने मौजूदा पर्सनल लोन के बैंक से दूसरे किसी बैंक में स्थानांतरित कर देते हैं इसको स्थानांतरित करने का मुख्य कारण ब्याज की बचत होता है क्योंकि कई बार हमारा मौजूदा पर्सनल लोन संस्थान हम से अधिक ब्याज की मांग करता है इसी समस्या को देखते हुए हम ब्याज से बचने के लिए अपने पर्सनल लोन को दूसरे कम ब्याज वाले संस्थान में स्थानांतरित कर देते हैं इसी प्रक्रिया को पर्सनल लोन ट्रांसफर विधि कहते हैं।

परंतु इसमें आपको अपना पर्सनल लोन(Personal Loan Kaise Le) तभी ट्रांसफर करना चाहिए जब आपको किसी बड़े फायदे की आशा हो क्योंकि पर्सनल लोन ट्रांसफर में भी प्रोसेसिंग फीस और चार्ज लगते हैं इसीलिए आपको पहले से गणना कर लेनी है कि हमें प्रोसेसिंग फीस और चार्ज घटाने के बाद कितने रुपयों का लाभ मिल रहा है।

उदाहरण-

यदि आपका पर्सनल लोन 10 लाख रुपए का है और वह 16% वार्षिक ब्याज दर  में 48 महीनों की अवधि पर है और 12 महीने emi चुकाने के बाद अगर आपको कोई लोन संस्थान 14% में 36 महीनों के लिए ब्याज दर पेश करता है तो आपको लगभग इन 36 महीनों में 28421 रुपए का फायदा होगा।

इसे जरूर पढे – जमीन पर लोन कैसे ले

सवाल  और जवाब-

पर्सनल लोन कौन सी बैंक देती है?

पर्सनल लोन बहुत सारे बैंक देते है जिनमें से मुख्य 5 पर्सनल लोन निम्नलिखित है:

बैंक / NBFCलोन राशि(रुपये मैं )ब्याज दर(प्रतिवर्ष)मासिक EMI प्रति 1 लाख पर
यूको बैंक अधिकतम 10 लाख8.45%726
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडियाअधिकतम 20 लाख8.45%726
यूनियन बैंक ऑफ इंडियाअधिकतम 15 लाख8.90%728
आंध्र बैंकअधिकतम 15 लाख8.90%728
पंजाब नेशनल बैंक25000 से  15 लाख तक8.95%729

क्या महिला आवेदकों को ब्याज में छूट मिलती है?

वर्तमान समय में भारत में किसी भी पर्सनल लोन में महिलाओं को ब्याज में किसी भी प्रकार की छूट नहीं है हालांकि होम लोन में महिलाओं को ब्याज में अच्छी छूट मिल जाती है।

सबसे सस्ता पर्सनल लोन कौन सा है?

वर्तमान समय में सबसे सस्ता पर्सनल लोन यूको बैंक दे रहा है जिसमें आप 8.45%की वार्षिक दर से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है।

पर्सनल लोन कितना तक मिल सकता है?

आपको बैंक के माध्यम से 10 लाख से 30 लाख तक का पर्सनल लोन मिल सकता है।

पर्सनल लोन कौन देता है?

पर्सनल लोन बैंक ओर लोन संस्थान दोनों ही देते है।

बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले? | Personal Loan Kaise Le?

अगर आप पर्सनल लोन के लिए एलिजिबल हो तो आप अपने बैंक में जाकर निर्धारित डॉक्यूमेंट सम्मिट करके अपने लोन को कुछ ही दिनों पश्चात प्राप्त कर सकते हैं।

पर्सनल लोन लेते समय कौन कौन से डॉकयुमेंट लगते है?

  • ID प्रूफ़ ( पैन कार्ड, आधार कार्ड)
  • एड्रेस प्रूफ़ ( रेंट एग्रीमेंट, आधर कार्ड )
  • इनकम प्रूफ़ ( बैंक स्टेटमेंट)
  • एक फोटो की ज़रूरत पड़ेगी।
  • इसे जरूर पढे – Home Loan Kaise Le In Hindi

    अगर आपने आर्टिकल ध्यान से पढ़ लिया है तो निश्चित ही आपको एक बेहतर पर्सनल लोन चुनने में कोई भी समस्या नहीं जाएगी और आप आसानी से एक सस्ता और बेहतर पर्सनल लोन चुन पाएंगे अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

    आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

    Check Also

    10th 12th pass marksheet loan kaise le

    10th 12th Pass Marksheet Loan Kaise Le? | 10th 12th मार्कशीट लोन 2021

    आज के समय में भारत में बेरोजगार युवा बहुत अधिक हो चुके हैं और ईसी …

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Subscribe

    Subscribe Loangrab to Our Email